WooCommerce में उत्पाद के टैग, श्रेणियाँ और गुण कैसे सेट करें?

यह मार्गदर्शिका WooCommerce उत्पाद सूची को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करेगी। हालाँकि, इससे पहले कि हम समझाना शुरू करें, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि उचित श्रेणियों, विशेषताओं और टैग के साथ व्यापारिक सूची का अनुकूलन क्यों अधिक महत्वपूर्ण है।

एक अनुकूलित उत्पाद सूची आपके ग्राहकों के लिए उस सटीक उत्पाद का पता लगाना आसान बना देगी जिसकी वे तलाश कर रहे हैं; परिणामस्वरूप, यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाएगा।

श्रेणियाँ, टैग और विशेषताएँ क्यों महत्वपूर्ण हैं?

यदि ग्राहक आपकी साइट पर जाता है और काली शर्ट की खोज करता है, तो उचित रूप से जोड़ा गया श्रेणी, टैग या विशेषता उसे सटीक उत्पाद को बहुत तेज़ी से खोजने में मदद कर सकती है।

यदि ग्राहक आपकी साइट पर जाता है और काली शर्ट की खोज करता है, तो उचित रूप से जोड़ा गया श्रेणी, टैग या विशेषता उसे सटीक उत्पाद को बहुत तेज़ी से खोजने में मदद कर सकती है।

लेकिन, यदि आपने कोई श्रेणी, टैग, या विशेषता जोड़कर उत्पाद प्रविष्टि को अनुकूलित नहीं किया है, तो आपकी साइट के विज़िटर के लिए सटीक उत्पाद खोजना मुश्किल होगा, और वे कुछ भी ऑर्डर किए बिना आपकी साइट से बाहर निकल सकते हैं। उच्च बाउंस दर कम हो जाएगी आदेश और राजस्व;

अपने उत्पादों में सही श्रेणी, टैग और विशेषता जोड़ने से उत्पादों को अधिक खोजों में प्रदर्शित होने में मदद मिल सकती है। परिणामस्वरूप, यह आपके ग्राहकों के लिए बिक्री, खोज इंजन में रैंक और बेहतर उपयोगकर्ता अभ्यास बढ़ा सकता है।

श्रेणियाँ, टैग और विशेषताओं के बीच अंतर।

शुरुआती लोग श्रेणी, टैग या विशेषता के बीच भ्रमित हो सकते हैं।

श्रेणियों का उपयोग उत्पादों की व्यापक खोज के लिए किया जाता है; नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं।

  • पुरुषों के कपड़े।
  • महिलाओं के कपड़े।
  • महिलाओं की टी-शर्ट.
  • पुरुषों की टी-शर्ट।

टैग वैसे ही उत्पादों के कीवर्ड होते हैं; उदाहरण के लिए, पुरुषों के कपड़ों में टैग हो सकते हैं, जैसे, विंटर्स के लिए, ग्रीष्मकाल के लिए, कैज़ुअल, एथलेटिक वियर आदि।

गुण उत्पादों की विशेषता हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, आकार, रंग, सामग्री, आदि।

WooCommerce में श्रेणियाँ, टैग और विशेषताएँ कैसे जोड़ें?

श्रेणियाँ जोड़ें:

WooCommerce उत्पादों की श्रेणी को जोड़ने के लिए अंतर्निहित कार्यक्षमता प्रदान करता है।

श्रेणियां जोड़ने के लिए, वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन करें और उत्पादों पर नेविगेट करें -> श्रेणियाँ।

यहां आप श्रेणी का नाम और स्लग दर्ज कर सकते हैं, आप श्रेणी का विवरण भी जोड़ सकते हैं, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है।

यदि आप एक उपश्रेणी बनाना चाहते हैं, तो आपको ड्रॉप-डाउन से मूल श्रेणी का चयन करना होगा।

इसके बाद, आप सूची से श्रेणी के प्रदर्शन प्रकार का चयन कर सकते हैं—यह विकल्प नियंत्रित करता है कि आपकी श्रेणी वेब पेज पर कैसे प्रदर्शित होगी। आम तौर पर, आप अपनी श्रेणी के लिए नीचे दिए गए प्रदर्शन प्रकार का चयन कर सकते हैं।

डिफ़ॉल्ट प्रदर्शन प्रकार उस विषय पर निर्भर करता है जिसका आप उपयोग कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, उत्पाद प्रदर्शित करता है सभी उपश्रेणियाँ और श्रेणी के उत्पाद।

उपश्रेणियों केवल उपश्रेणियाँ प्रदर्शित करें।

अगला, वैकल्पिक रूप से आप श्रेणी का थंबनेल जोड़ सकते हैं। एक बार जब आप सभी कॉन्फ़िगरेशन पूर्ण कर लेते हैं, तो “नई श्रेणी जोड़ें” पर क्लिक करें।

उत्पाद टैग जोड़ें या अपडेट करें:

जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, उत्पाद टैग आपके उत्पाद को आसानी से खोजने योग्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उचित टैग आपके आगंतुकों को वह सटीक उत्पाद खोजने में मदद कर सकते हैं जिसकी वे तलाश कर रहे हैं और खोज इंजन से अधिक खोज प्राप्त कर सकते हैं।

टैग जोड़ने के लिए, वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन करें और उत्पाद -> टैग पर नेविगेट करें।

यहां, टैग का नाम स्लग और विवरण दर्ज करें और “नया टैग जोड़ें” बटन पर क्लिक करें।

आप उत्पादों में सीधे टैग भी जोड़ सकते हैं या उत्पादों के टैग को संपादित कर सकते हैं। वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर समान लॉगिन करने के लिए और उत्पादों पर नेविगेट करने के लिए -> उस उत्पाद को खोलें जिसके लिए आप टैग जोड़ना चाहते हैं।

एक बार जब आप उत्पाद खोलते हैं, तो यहां से “उत्पाद टैग” कॉलम खोजें, आप अलग-अलग उत्पादों के टैग जोड़ या संपादित कर सकते हैं। आप “सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टैग में से चुनें” विकल्प से सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टैग भी चुन सकते हैं।

उत्पाद गुण जोड़ें या अपडेट करें:

विशेषताएँ आगंतुकों को उसी श्रेणी के उत्पादों को फ़िल्टर करने में मदद करती हैं। उत्पाद विशेषताओं को जोड़ने के लिए, वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन करें और नेविगेट करें उत्पाद -> गुण।

यहां, नाम स्लग दर्ज करें। आप यहां से संग्रह को भी सक्षम कर सकते हैं; यह उन सभी उत्पादों को प्रदर्शित करने की सुविधा प्रदान करता है जो एक ही पृष्ठ पर समान विशेषता साझा करते हैं।

इसके बाद, आपको “डिफ़ॉल्ट सॉर्ट ऑर्डर” का चयन करना होगा। यह विकल्प उस विशेषता के शॉप पेज पर उत्पाद को प्रदर्शित करने में मदद करता है। यहां, हमने “कस्टम ऑर्डरिंग” का उदाहरण प्रदान किया है। इसके बाद, “विशेषता जोड़ें” बटन पर क्लिक करें तालिका में विशेषता जोड़ने के लिए।

अब, हमें विशेषता शब्द जोड़ने की आवश्यकता है। शर्तों को जोड़ने के लिए उसी पृष्ठ पर “शर्तें कॉन्फ़िगर करें” का पता लगाएँ और क्लिक करें।

उदाहरण के लिए, यदि आपने “आकार” विशेषता बनाई है, तो आप आकार को शब्दों के रूप में जोड़ सकते हैं। इसके बाद, नाम, स्लग और विवरण दर्ज करें, फिर “नया आकार जोड़ें” बटन पर क्लिक करें।

एक बार ऐसा करने के बाद, आप इस विशेषता को अलग-अलग उत्पादों में जोड़ सकते हैं। अब, उत्पाद खोलें और “विशेषताएँ” पर क्लिक करें। इसके बाद, सूची से विशेषताओं का चयन करें और एक विशेषता जोड़ने के लिए “जोड़ें” बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, आवश्यक को बचाने के लिए “प्रकाशित करें” या “अपडेट” बटन पर क्लिक करें।

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